Bihar

बिहार प्रवासी मजदुर घर आने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें | नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर

Written by Raushni

Bihar Majdur Ghar Vapasi Registraion Helpline: नमस्कार दोस्तों, सभी बिहार प्रवासी भाई के लिए अच्छी खबर निकल के ये आ रही है कि अब उन्हें घर वापस आने का मौका मिलेगा वो भी ट्रेन से. इसके लिए उन्हें पहले बिहार प्रवासी मजदुर घर वापसी के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. ये कैसे करना है वो सभी जानकारी इस आर्टिकल में शेयर कर दी गयी है. यदि आप बिहार राज्य से हैं और बिहार के बाहर किसी राज्य में फसे हुए हैं तो आपको बता दें की बिहार सरकार स्पेशल ट्रेन चला रही है और इसके द्वारा घर वापस आने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. जी हाँ, अब बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं की बिहार आने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं?

आपको यहाँ बता दें कि कुछ नए नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं जो बिहार में लोगों को लाने में मदद करेंगे. इनके नंबर ऑफिशियली जारी किया गया है ताकि आप इनके नंबर पर कॉल करके अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकें. आपको ये भी बता दें कि बिहार प्रवासी के घर वापसी के लिए अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है. लेकिन आगे इसके लिए वेबसाइट बनायीं जाती है तो इसकी भी जानकारी यहाँ पर अपडेट की जाएगी.

बिहार आने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

तो जैसा की आप सभी को बताया गया है की बिहार में लोगों की सहायता के लिए कुछ नोडल अधिकारी तैनात किये गए हैं जो आपको वापस आने में मदद करेंगे. इनके नंबर आपको निचे दिए गए हैं जिनपर आपको कॉल करना है और उसके बाद जब ये लिस्ट जारी करेंगे तो आपको मेसेज या कॉल जायेगा और तभी आप ट्रेन से घर वापस आ सकते हैं. मोदी सरकार ने हाल में में एक फैसला दिया था कि सभी प्रवासी मजदूरो को घर ले जाया जा सकता है क्योंकि लॉक डाउन के कारन कोई काम नहीं हो रहा है. सभी राज्य से लोगों को वापस लाने की पूरी तयारी कर ली गयी है और अब इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. निचे के न्यूज़ से आप इसकी और जानकारी ले सकते हैं.

नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने के लिए

नोडल अधिकारी HelpLine Number

तो ऊपर दिए गए पेज पर सभी नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर और वो किस राज्य के लिए काम करेंगे उसका भी नाम दिया गया है. तो आप जिस भी राज्य में फसे हुए हैं वहां के नोडल अधिकारी के मोबाइल पर कॉल करें और अपने बारे में जानकारी दें. इस प्रकार आप सिर्फ अपने स्टेट वाले अधिकारी के पास ही कॉल करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

लिस्ट में नाम होगा तभी कर पाएंगे यात्रा

ये आप सभी के लिए बड़ी न्यूज़ है कि यदि आप बिहार वापस आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और रजिस्ट्रेशन लिस्ट में नाम रहने पर ही आप ट्रेन पर यात्रा कर पाएंगे. यानी प्रवासियों के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन में सफर करने वाले लोगों की एक लिस्ट तैयार की जाएगी और इसी के अनुसार इसमें लोग सफर करेंगे. सबसे पहले आप अपने नोडल अधिकारी को कॉल जरुर करें तभी आपका रजिस्ट्रेशन होगा और आपका नाम लिस्ट में ऐड किया जायेगा.

बिहार वापसी के बाद 14 दिनों का क्वॉरेंटाइन में रहना होगा

तो इस तरह आप बिहार वापस आ जाते हैं तो आपको 14 दिनों तक सभी से अलग रहना होगा ताकि कोरोना संक्रमण रहने पर दुसरे के साथ ये न फैले. प्रवासी मजदूरों को गांव में प्रवेश से पहले 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जायेगा जिसके लिए भी वयवस्था राज्य सरकार कर रही है. आपको ये भी बता दें कि ट्रेन में सफर करने से पहले प्रवासियों की स्क्रीनिंग की जाएगी, जिसका इंतजाम स्टेशन पर ही होगा. साथ ही यात्री को भोजन या टिकट खरीदने की जरूरत नहीं है. ये सब कुछ सरकार फ्री में दे रही है. इसके साथ ही आपको ट्रेन में सोशल डिस्टेंस और मास्क जरूरी भी जरुरी है ताकि आप सुरक्षित रहें और दुसरे भी.

FAQs

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

बिहार वापसी रजिस्ट्रेशन के लिए नोडल अधिकारी को कॉल करना है. और उन्हें अपने बारे में बताना है और अपना नाम लिखवाना है. अभी इसे ऑनलाइन नहीं किया गया है. सभी नोडल अधिकारी का कांटेक्ट नंबर ऊपर दे दिया गया है.

बिहार वापसी ट्रेन टिकट के पैसे देने हैं क्या?

नहीं, प्रवासी मजदूर वापसी के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा. यह राज्य सरकार द्वारा मुफ्त चलाई जा रही है. इसके साथ ही आपको ट्रेन में खाना भी मुफ्त मिलेगा.

16 Comments

Leave a Comment