Bihar

बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना 2020 – VIP Party Rs.1000 Online Form

Bihar Pravasi Majdur Sahayata Yojana 2020 | बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना 2020 | vipparty.in Majdur Sahayata Portal | प्रवासी मजदूर सहायता ऑनलाइन

बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना 2020:- बिहार प्रवासी मजदुर के सहायता के लिए बिहार राज्य के विकाससेल ईन्सान पार्टी यानि (VIP Party) के द्वारा राज्य के सभी मजदूरों के मदद करने के लिए किया गया है. ईस योजना के तहत बिहार राज्य के जो भी प्रवासी मजदुर कोरोना वायरस लॉक डाउन महामारी के कारन बिहार से बाहर किसी अन्य राज्यों में फसें हुए हैं उन्हें VIP Party के द्वारा 1000 रुपये की रासी उनके आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी, जिससे प्रवासी मजदुर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं. यैसे में वीआईपी पार्टी के द्वारा दिए गये इस सहायता योजना का लाभ बिहार के सभी प्रवासी मजदुर के लिए काफी मदद होगा.

इसलिए हमने इस लेख में आप सभी को बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए पूरी जानकारी के साथ इसके अधिकारिक लिंक भी प्रदान करेंगे, ताकि आप अपना आवेदन फॉर्म इस पेज से आसानी से ऑनलाइन भर सकें.

आपको बता दें की केंद्र और राज्य सरकारों के अलाबा समाज के अन्य वर्ग भी इन सभी को इस समय में निराश्रितों और जरुरतमंदों के समर्थन के लिए आगे आ रहे हैं. ईस कोरोना महामारी में सभी सरकारी संगठन, धार्मिक संस्थाएं, राजनितिक समूह और व्यवसायी भी शामिल हैं. आप सभी को मालूम होना चाहिए की जो बिहार राज्य से बाहर राज्यों में फसे हुए प्रवासी मजदुर हैं उनके लिए विकाससेल ईन्सान (वीआईपी पार्टी) सभी राजनीतिक पार्टी में से एक है जो मजदूरों को सहायता प्रदान करने के लिए आगे आई है.

प्रवासी मजदूर सहायता हेतु
(बिहार राज्य से बाहर रहने वाले मजदूर हेतु प्रपत्र)
अपील ,
कोरोना वायरस (लॉकडाउन) की वजह से बिहार के बाहर विभिन्न राज्यों में फँसे हुए भाईयों एवं बहनों, आप जानते हैं कि हम कोई सरकार नहीं चलाते हैं। हमारी सोच है कि कोई भी बिहारी प्रवासी मजदूर भूखा न सोए। इसलिए हम अपने निजी कोष से आपलोगों को मदद करना चाहते हैं। आप जरूरतमंद हैं तभी आवेदन करें, क्योंकि हमारे पास साधन सीमित है .

नोट : जिला कमिटी द्वारा जाँच किया जायेगा कि आप जरूरतमंद हैं कि नहीं, उसके बाद आपको आर्थिक मदद पहुँचायी जाएगी।

बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना 2020

तो अगर आप भी उन्ही प्रवासी मजदूरों में से एक हैं जिनको मदद की आवश्यकता हैं, तो आप बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. जो की इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म इसके अधिकारीक वेबसाइट पर ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है आप अधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं.

इस योजना के माध्यम से वितीय सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं, जबकी इस स्थिति को देखते हुए भारत और राज्य सरकार बहुत ही प्रयास कर रही है ताकि किसी भी प्रवासी मजदुर को किसी भी प्रकार के कोई परेशानी ना उठाना पड़े. और जैसा आपको ऊपर बताया गया की इस कोरोना वायरस महामारी में सभी राजनितिक दलों के माध्यम से सभी मजदूरों को सहायता प्रदान करने के लिए पुरी तरह से कोसिस किया जा रहा है.

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता हेतु

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना 2020 – अवलोकन

योजना का नामबिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना
किसके द्वारा शुरु की गयीवीआईपी पार्टी
राज्यबिहार
लाभार्थीराज्य के बाहर फसे प्रवासी मजदुर
राशी1000/- रुपये
भुगतान की प्रकारडायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.vipparty.in/#

तो इन पार्टी के द्वारा बिहार के प्रवासी मजदूरों को सहायता प्रदान करने के लिए रु० 1000/- की राशी आवेदन फॉर्म वीआईपी पार्टी के अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन भरने के बाद उनके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा.

Bihar Pravasi Mazdoor Sahayata /बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना

जैसा की आप सभी जान ही रहे हैं की इस लॉकडाउन महामारी के कारन सबसे ज्यदा अगर किसी को परेशानी उठाना पड़ा है तो जो रोज काम करके अपना जीवन यापन करने बाले मजदुर और गरीब लोगो को हुआ है. इसके लिए बिहार राज्य के सरकार की तरह अब बिहार की ही एक पार्टी जिसका नाम VIP Parti है. यह पार्टी बिहार राज्य से बाहर फसे अपने राज्य के मजदुर भाईओं की सहायता के लिए आगे आई है. जिसके तहत वह हर प्रवासी मजदुर को 1000/- रुपये के सहायता राशी सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजने का निर्णय लिया है. यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं और किसी दुसरे राज्य में फसे हुए हैं तो इस पार्टी के द्वारा दिए गये इस योजना का लाभ आवेदन फॉर्म भरकर उठा सकते हैं.

बिहार प्रवासी मजदूर 1000 सहायता योजना २०२०

VIP Party के द्वारा दिए गये इस योजना का लाभ सभी प्रवासी मजदुर के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर किया जायेगा, इसके लिए आवेदन करने बाले लाभार्थी का अपना बैंक अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है, साथ ही बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

और आवेदन करने के लिए लाभार्थी को सिर्फ ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा, जिसके लिए इस पृष्ट में अधिकारिक लिंक उपलब्ध कराया गया है. आप उस लिंक का उपयोग करके आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं.

मजदूर सहायता योजना बिहार के लिए पात्रता

  • सबसे पहले तो लाभार्थी को एक बिहार राज्य का निवासी होना जरुरी है.
  • और बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना 2020 में सिर्फ मजदुर लोगों को ही पात्र माना जायेगा, जो बिहार से बाहर किसी अन्य राज्य में लॉकडाउन के कारन फसे हुए हैं.
  • लाभार्थी का उम्र लगभग 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष होना चाहिए.
  • और आवेदन करते समय बैंक का IFSC Code जरुर भरना है, जिसकी सहायता से धनराशी स्थानांतरित की जाएगी.
  • और राशी बैंक खातें में ट्रान्सफर होने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त हो जायेगा.

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, How To Apply Online For Bihar Pravasi Majdur Sahayata Yojna?

बिहार प्रवासी मजदुर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए यहाँ पर सबसे आसन तरीका बतलाया गया है, जिसे उपयोग करके आप वीआईपी पार्टी के अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म काफी आसानी से भर सकते हैं.

  • आप निचे दिए गये लिंक से इसके अधिकारिक वेबसाइट पर सबसे पहले जाएँ.
  • अब इसके होम पृष्ट से Help Me VIP के ऑनलाइन फॉर्म पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद एक आवेदन पत्र खुल जायेगा.
  • जिसमे पूछी गयी सभी बिबरन को सही सही भरें.
  • और आवेदन पत्र भरने के बाद उसे फिर से चेक करके सबमिट बाले बटन पर क्लिक कर दें.
  • और फॉर्म को एक्सेप्ट करने के बाद आपके खाते में 1000/- रुपये की राशी प्रदान कर दी जाएगी.
अधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करे
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे
नोटिफिकेशन यहाँ क्लिक करे

1 Comment

Leave a Comment