Hindi Jankari

ITI के बाद क्या करें – IIT करने के बाद कौन से जॉब के लिए अप्लाई करें?

ITI Karne Ke Bad Kya Karen – नमस्कार दोस्तों, यदि आप भी ITI (Industrial Training Institute) डिप्लोमा का कोर्स कर रहे है या करना चाहते है, और जानना चाहते है की इसके बाद आपको कौन से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, तो हमने आज के इस आर्टिकल में में ITI के बाद क्या करें, ITI के बाद कौन से जॉब के लिए अप्लाई करें, ITI के बाद आगे की पढाई कैसे करें आदि सभी सवालों का जवाब शेयर किया है. आप इस आर्टिकल को अच्छे से अंत तक जरुर पढ़े, आपको ITI से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी.

जैसा की हमने आपको बताया की ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute है, यह एक डिप्लोमा कोर्स है, जो की 2 वर्ष में ही पूरा हो जाता है. आईटीआई करने के लिए छात्र को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है, तब ही वें इस ITI (2 Year Course) के लिए आवेदन कर सकते है. सभी छात्रों को ITI में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है, उसके बाद ही वे आईटीआई इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते है.

Latest Update:- अगर आप ITI के बाद क्या करें, किस जॉब के लिए अप्लाई करें, ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है, इन सभी सवालों का जवाब ढूंड रहे है, तो आपको यह आर्टिकल अच्छे से पढना होगा. यहाँ ITI (Industrial Training Institute) से सम्बंधित सभी जानकारी साझा किया है.

ITI (Industrial Training Institute) क्या है

ITI डिप्लोमा कोर्स 2 वर्ष का होता जिसके अंतर्गत बहुत से अन्य कोर्सेज आते हैं, इसके लिए 8वीं पास व 10वीं पास फॉर्म अप्लाई कर सकते है. आईटीआई के जरिये सभी छात्र कम उम्र में ही डिप्लोमा डिग्री प्राप्त कर लेते है. सभी ITI इंस्टिट्यूट में इंजनियरिंग व गैर-इंजनियरिंग कोर्स पढाया जाता है, छात्र जिस क्षेत्र में रुची रखते है, वे उस क्षेत्र का चुनाव कर सकते है.

ITI के माध्यम से छात्र इंजनियरिंग (आर्किटेक्चर असिस्टेंट, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, रोडिओलोजी टेक्नीशियन आदि) आते हैं, इसमें से छात्र कोई भी ऑप्शन को चुन सकते हैं, और गैर-इंजनियरिंग कोर्स में (क्राफ्ट्समेन फ़ूड प्रोडक्शन, नीडल वर्कर डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर) आदि की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

यदि आप ITI (Industrial Training Institute) कर रहे है या करने की सोच रहे है, तो आप इस आर्टिकल में आईटीआई की पूरी जानकारी जैसे की ITI के बाद क्या करें? ITI करने के क्या फायदे है? व आईटीआई करने के बाद आप कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं ? आदि सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा.

ITI के अंतर्गत आने वाले कोर्स (Courses Under ITI)

जैसा की हमने आपको बताया की ITI कोर्स के अंतर्गत बहुत से कोर्स होते है, आप उसमे से एक कोर्स का चयन करके ITI डिप्लोमा की पढाई कर सकते है. हमने निचे सभी कोर्सेज का नाम और कोर्स से जुड़े लाभ व शैक्षिक योग्यता, कोर्स करने के बाद नौकरी करने के अवसरों की जानकारी दे रहें:-

  1. कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड (Computer Operator & Programming Assistant):- 10वीं पास छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है, यह कोर्स एक साल का होता है, इसके अंतर्गत छात्र सेटिंग कंट्रोल, कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम और कोड्स के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है.
  2. इलेक्ट्रीशियन (Electrician):- 10वीं कक्षा पास साइंस के छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है, यह कोर्स दो वर्ष का होता है. इसमें छात्र को (पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन सिस्टम, इंसुलेटर्स, कैपेसिटर्स व इलेक्ट्रिकल सर्किट, बेटरीज, इलेक्ट्रिकल एम्प्लोयंजेस जैसे- पंखा, फ्रीज़, पम्पस, मोटर्स, ट्रांसफार्मर्स डीसी/एसी सिस्टम आदि के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है.
  3. मेकेनिकल कंप्यूटर हार्डवेयर (Mechanical Computer Hardware): 12वीं उत्तीर्ण छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है. यह कोर्स 2 से 3 वर्ष का होता है.
  4. मेकेनिक- एअर कंडीशनर और रेफ्रिजरेशन (Mechanic – AC & Refrigerator):- यह कोर्स एक वर्ष का होता है, जिसे 8वीं पास छात्र एडमिशन ले सकत एही. इस कोर्स से सम्बन्धित क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल सकती है.
  5. सेक्रटेरियल प्रैक्टिस (Secretarial Practice):- कोर्स को करने के लिए छात्र 10+2 पास या ग्रेजुएट होना चाहिए. इस कोर्स के अंतर्गत बेसिक कंप्यूटर, टाइपिंग, व रिसेप्शन वर्क से सम्बन्धित ट्रेनिंग दी जाती है.
  6. नेटवर्क टेक्नीशियन (Network Technician):- 10वीं पास स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं, यह कोर्स सिर्फ 6 महीने का होता है, जिसके लिए छात्र को डिप्लोमा सेर्टिफिकेट दिया जाता है.
  7. ड्राफ्ट्समैन मेकेनिकल (Draftsman Machenical): यह कोर्स 3 वर्ष का होता है, जिसके लिए छात्र 10वीं मैथ व साइंस के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है तभी छात्र इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं.
  8. वायरमैन (Wireman):- 10वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है. इसमें छात्र को रिप्लेसिंग, एग्जिस्टिंग वायरिंग की रिपेयरिंग का काम सिखाया जाता है. यह कोर्स 2 वर्ष का होता है. जिसमे 4 सेमेस्टर होते हैं व प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है.
  9. प्लम्बर (Plumber):- यह कोर्स 2 या 3 वर्ष का होता है, कोर्स के बाद छात्र अपना कारोबार भी शुरू कर सकता है व सम्बन्धित क्षेत्र में नौकरी कर सकता है.
  10. मशीनिस्ट (Machinist):- 10वीं पास छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है, इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है.

ITI करने के बाद कौन से जॉब के लिए अप्लाई करें?

एक बार जब आप ITI (Industrical Training Institute) डिप्लोमा कोर्स पूरा कर लेते है, तो आपको बहुते सारे जॉब के ऑफर्स मिलेंगे, आप अपने क्षेत्र रुची के अनुसार उस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है:-

  1. इंडियन रेलवे (Indian Railway)
    • इंडियन रेलवे – गेटमैन, रेलवे ट्रैक मेंटेनर, सिग्नल मेंटेनर .
  2. इंडियन आर्मी (Indian Army)
    • सोल्जर जरनल ड्यूटी (GD) – स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिग असिस्टेंड, सोल्जर क्लर्क आदि.
  3. CRPF (पैरा मिलिट्री फोर्स)
  4. NTPC
  5. आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड Oil and Natural Gas Corporation Limited
    • आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड – फिल्ड हेल्पर व जूनियर असिस्टेंड.
  6. ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज (Ordinance Factories)
  7. टेलीकम्युनिकेशन (Telecommunication)
  8. स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (State Electricity Board)

ITI कोर्सेज की लिस्ट (ITI Courses List)

  • Electroplater
  • Mechanic motor vehicle
  • Instrument mechanic
  • Mechanic radio and tv
  • Tool and Die Maker
  • Advanced Tool and Die Maker
  • Painter general
  • Moulder
  • Turner
  • Baker & Confectioner
  • Watch and clock mechanic
  • Painter general
  • Surveyor
  • Book binder
  • Pattern maker
  • Sheet metal worker
  • Stenography
  • Cutting and sieving

ITI करने के बाद आगे की पढाई कैसे करें

यदि आप 8वीं या 10वीं पास करने के बाद ITI की पढाई कर लेते है, और आगे भी इसी कोर्स के लिए पढाई करना छाते है, तो आप वह भी कर सकते है. यदि अपने ITI से डिप्लोमा किया है तो आपको पहले पॉलिटेक्निक (Polytechnic) करना होगा जिसके बाद आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और यदि अपने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया है तो आप आगे बीटेक या एमटेक (B.Tech & M.Tech) कर सकते है जिसके बाद आपके पास नौकरी के बहुत अच्छे अच्छे ऑप्शन खुल जाते हैं.

ITI से जुड़ें कुछ जरुरी सवाल जवाब

ITI का फुल फॉर्म क्या है?
ITI की फुल फॉर्म Industrial Training Institute है।

ITI के अंतर्गत कौन से कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाती है?
ITI के अंतर्गत इंजनियरिंग व व गैर-इंजनियरिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है.

ITI करने के क्या-क्या लाभ हैं ?
ITI बहुत ही कम समय में पूरा हो जाता है, इसके बाद जॉब के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है.

ITI करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?
ITI करने के लिए छात्र को 10वीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

आज हमने इस आर्टिकल में ITI के बाद क्या करे, ITI के बाद कौन से जॉब के लिए अप्लाई करें, IIT के बाद आगे की पढाई कैसे करें आदि सभी चीजों की जानकारी साझा किया है. यादी आपको अभी भी ITI से सम्बंधित कोई सवाल करना हो, तो आप अपना सवाल निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Leave a Comment