Admission BSEB

OFSS Bihar Inter Admission 2020 Online Form | BSEB 11th Admission

BSEB
Written by Raushni

OFSS Bihar Inter (11th) Admission Online Form 2020: यदि आपने मेट्रिक एग्जाम पास कर लिया है और अब बिहार बोर्ड से इंटर में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में इसके लिए पूरी जानकारी हिंदी में शेयर की गयी है की कैसे Bihar Board Inter Admission के लिए फॉर्म भर सकते हैं OFSS Bihar के ऑफिसियल साईट से. आपको बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) इंटरमीडिएट (11 वीं) कक्षा में विज्ञान, वाणिज्य और कला में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म लेता है जिसे ऑफिसियल साईट ofssbihar.in से भरा जाता है. जैसा की आप सभी जानते हैं की बिहार बोर्ड मेट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया गया है तो अब सभी स्टूडेंट बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन की सर्च कर रहे हैं. छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली (OFSS) से फॉर्म भराया जाता है और उसके बाद मेरिट बेसिस पर कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है.

वे छात्र जिन्होंने मैट्रिक कक्षा 10 परीक्षा 2020 पास की है, वे OFSS पोर्टल के माध्यम से सत्र 2020-22 के लिए इंटर कक्षा 11 पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. बिहार बोर्ड ओएफएसएस बिहार प्रवेश के बारे में सभी जानकारी हाई स्कूल / कॉलेज में कक्षा 11 वीं में प्रवेश के लिए पात्रता, योग्यता सूची, तिथि इत्यादि हम यहाँ पर शेयर कर रहे हैं.

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2020 | OFSS कक्षा 11 प्रवेश 2020

पोस्ट का नाम BSEB OFSS कक्षा 11 वीं एडमिशन 2020
ऑनलाइन आवेदन की तिथि8 July 2020
वेब पोर्टल का नामOFSS (छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली)
आवेदन शुल्क300 / –
पात्रताकक्षा 10 वीं या समकक्ष
आधिकारिक वेब पोर्टलhttps://www.ofssbihar.in/Higher-Education/index.aspx

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) जल्द ही इसके लिए तिथि जारी करेगा और इसे निचे अपडेट किया जायेगा. तो आप सभी को पता है कि बिहार बोर्ड ने घोषणा की है 10 वीं का रिजल्ट 26 मई 2020 को आ चूका है और अब सभी स्टूडेंट बिहार बोर्ड 11 वीं एडमिशन कॉमन फॉर्म के बारे में जानकारी चाहते हैं की ये कब से भरा जायेगा.

यहाँ पर आप सभी को बीएसईबी 11 वीं / इंटर ओएफएस कॉमन एडमिशन फॉर्म 2020 की पूरी जानकारी हिंदी में दी जा रही है और निचे ये भी बताया जा रहा है की कैसे आप इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

उम्मीदवार निम्नलिखित माध्यम से OFSS बिहार एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं.

  1. सहज वसुधा केंद्र
  2. जिला पंजीकरण सह परामर्श केंद्र
  3. इंटरनेट सुविधा के साथ पर्सनल कंप्यूटर
  4. साइबर कैफे

Bihar Board 11th Admission Important Dates

कक्षा 11 वीं में प्रवेश के लिए आधिकारिक अधिसूचना June 2020
ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2020 की शुरुआत8 July 2020
अंतिम तिथि17 July 2020
कॉलेज / स्कूल वार मेरिट सूची की घोषणाजुलाई 2020
कॉलेज / स्कूल में कक्षा 11 वीं में प्रवेश शुरूजुलाई 2020

बिहार बोर्ड कक्षा 11 वीं प्रवेश 2020 के लिए पात्रता

वे छात्र जिन्होंने बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE) या किसी अन्य राज्य बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा या 10 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

BSEB OFSS 11 वीं Admission आवश्यक दस्तावेज 

  • मैट्रिकुलेशन प्रमाणन 
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • हालिया पासपोर्ट साइज फोटो 
  • ऑनलाइन भुगतान के लिए डेबिट / क्रेडिट कार्ड 

बिहार बोर्ड कक्षा 11 वीं प्रवेश ऑनलाइन के लिए आवेदन शुल्क 

यदि अआप इसके लिए एडमिशन फॉर्म भरते हैं तो इसके लिए एडमिशन फी आपको ऑनलाइन ही जमा करना होगा जो की पिछली बार 300 रूपये था और इस बार का फी जल्द ही अपडेट किया जायेगा निचे के बॉक्स में. ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान नेटबैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है.

अनारक्षित – सामान्य / ओबीसी  300 / – रु। 
एससी / एसटी / दिव्यांग / कोई भी कोटा  300 / – रु। 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन 2020 के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

  • OFSS BSEB वेब पोर्टल http://www.ofssbihar.in पर विजिट करें.
  • इंटरमीडिएट Admission 2020 आवेदन पर क्लिक करें.
  • पूछी गयी जानकारी भरें.
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इंटर करें.
  • मोबाइल पर आये हुए ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • भुगतान करने के लिए SBI ई-पे का चयन करें और Proceed for Payment पर क्लिक करें.
  • ऑनलाइन शुल्क से अधिक शुल्क का भुगतान करें.
ऑनलाइन अर्जी कीजिएजल्द आ रहा है
सरकारी वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

निर्देश

  • राज्य के इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इण्टर महाविद्यालय/सम्बद्धता प्राप्त डिग्री महाविद्यालय एवं अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में सत्र 2019-2021 में इण्टरमीडिएट कक्षा में OFSS (Online Facilitation System For Students) प्रणाली से नामांकन किये जाने की कार्रवाई की जा रही है। इस हेतु पत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशित करते हुए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों से दिनांक- 27.04.2019 से 11.05.2019 तक OFSS के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए थे, जिसे बाद में दो बार विस्तारित किया गया था तथा अंतिम रूप से ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि विज्ञापन के माध्यम से बढ़ाते हुए दिनांक 20.05.2019 तक कर दिया गया था।
  • OFSS के माध्यम से मान्यता प्राप्त उपर्युक्त श्रेणी के +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में संकायवार सीट की संख्या एवं विद्यार्थियों द्वारा अपने ऑनलाइन आवेदन में दिये गए संस्थान, संकाय के विकल्प एवं आरक्षण कोटि के आधार पर प्रथम चरण में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची का निर्माण किया गया है। इस प्रथम चयन सूची का निर्माण निम्नांकित विन्दुओं के आधार पर किया गया है:-
    1. विद्यालयों/महाविद्यालयों में 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संकायवार संख्या,
    2. विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गए ऑनलाइन आवेदन में भरे गए संस्थान/संकाय का विकल्प,
    3. विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक,
    4. आरक्षण सम्बन्धी प्रभावी प्रावधान,
    5. वैसे संस्थानों में, जहाँ 12वीं की पढ़ाई के साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों ने यदि इण्टर की पढ़ाई हेतु विकल्पों में अपने विद्यालय (जहाँ से उन्होंने 10वीं की कक्षा उतीर्ण की है) , का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन हेतु प्राथमिकता दी गई है, अर्थात यदि उनकों अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन अपने मूल विद्यालय में नामांकन हेतु किया जायेगा। किन्तु महाविद्यालय / संस्थान के लिए ये प्रावधान उनकी अधिकतम स्वीकृत सीमा के अंतर्गत ही अनुमान्य है | अर्थात् यदि किसी संस्थान में अधिकतम स्वीकृत सीट संख्या (आरक्षण श्रेणीवार) से अधिक उसी संस्थान में विद्यार्थियों ने इण्टर में नामांकन के लिए आवेदन दिया है तो वैसे स्थिति में आरक्षण श्रेणीवार मेघा सूची में उपर से सीमित संख्या (अधिकतम सीट क्षमता के अनुसार) का ही उस संस्थान में प्राथमिकता के आधार पर इस प्रथम सूची में नामांकन किया जायेगा। शेष विद्यार्थियों (जो आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में नीचे हैं) को उनका वह संस्थान नहीं दिया गया है बल्कि उनको उनके द्वारा भरे गये विकल्पों के आधार पर उन्हें अन्य संस्थान आवंटित किया गया है।
  • अतः उपरोक्त कंडिका-1 में अंकित तथ्यों के आलोक में समिति द्वारा इण्टर/+2 कक्षा में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selection List)जारी कर दी गई है, जिसे संबंधित +2 विद्यालय/ महाविद्यालय को उनके Login ID पर भेज दिया गया है। इसके साथ ही +2 विद्यालय/महाविद्यालयों के अलग-अलग संकायों के विषयों का Cut Off Percentage(आरक्षण श्रेणीवार) भी समिति के Website पर जारी कर दिया गया है, जिसे आवेदक / आवेदिका समिति के वेबसाईट www.ofssbihar.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके साथ ही सभी आवेदकों / आवेदिकाओं को उनके Login ID पर प्रथम सूचना पत्र (Intimation Letter) भी जारी कर दिया गया है, जिसे वे OFSS Portal पर अपने Reference ID / Barcode संख्या एवं Mobile Number डालकर इसे Download कर सकते हैं।
  • सूचित किया जाता है कि वर्ष 2019-2021 सत्र के लिए इण्टर / +2 कक्षा में नामांकन हेतु जो आवेदक / आवेदिका के द्वारा आवेदन पत्र जमा किया गया था, उसका Reference ID / Barcode संख्या 19J2930643 है। आवेदक / आवेदिका द्वारा प्राथमिकता के अनुसार नामांकन हेतु जिन +2 विद्यालयों / महाविद्यालयों का विकल्प दिया गया है, उनमें से आवेदक / आवेदिका द्वारा भरे गए प्राथमिकता के आधार पर, 10वीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त कुल अंक प्रतिशत (%), आरक्षण कोटि एवं आपके मूल संस्थान के सम्बन्ध में उपर्युक्त कंडिका-2 (v) के प्रावधान (यदि लागू हो तो) के आलोक में इण्टर/+2 में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selectrion List) में आवेदक / आवेदिका निम्नलिखित +2 विद्यालय / महाविद्यालय / संकाय आवंटित किया जाता है:-(क) +2 विद्यालय/महाविद्यालय का नाम: –
    (ख) संकाय : – Arts 
  • आवेदक / आवेदिका OFSS Portal पर जारी प्रथम चयन सूची (First Selection List) को डाउनलोड कर आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय से सम्पर्क स्थापित कर अपना नामांकन दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच अवश्य करा लें। अगर आपके द्वारा उक्त निर्धारित तिथि तक नामांकन नहीं कराया जाता है तो आपका अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा। यदि आवेदक / आवेदिका इस आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय से संतुष्ट नहीं है और अगर आवेदक / आवेदिका का चयन दिए गए विकल्पों के उच्चतर संस्थान में नहीं हुआ है तो आवेदक/आवेदिका दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक www.ofssbihar.in वेबपेज पर जाकर slide up option की सहमति दे सकते है| ताकि, 19.06.2019 को प्रकाशित होने वाली दूसरी चयन सूची में आवेदक द्वारा नामांकन हेतु भरा गया उच्चतर विकल्प (Higher Perfernce) वाला कॉलेज/संकाय आवंटित करने पर विचार किया जा सके| किन्तु यह slide up विकल्प तभी मान्य (Valid) माना जायेगा, जब आवेदक/आवेदिका 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच प्रथम सूचना पत्र में आवंटित ( कंडिका-4 में अंकित) +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन (Admission) करा लें| यदि आवेदक/आवेदिका इस पत्र के कंडिका-4 में आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में निर्धारित अवधि में नामांकन नहीं कराते है, तो उनके द्वारा Slide up विकल्प भरने पर भी इसकी मान्यता नहीं दी जाएगी तथा आवेदक/आवेदिका का आवेदन एवं अभ्यर्थित्व (Candidature) रद्ध कर दिया जाएगा।
  • स्लाईड अप (Slide up) प्रक्रियाः-प्रथम चयन सूची में चयनित आवेदक/आवेदिका दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन उपरांत अपने द्वारा भरे गये उच्चतर विकल्प (Higher Perference) हेतु स्लाइड अप ऑप्शन की सहमति दे सकते हैं, जिससे दूसरे चयन सूची तैयार करने के समय उनके नाम पर विचार किया जा सके। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक है कि निर्धारित अवधि दिनांक 04.06.2019 से 10.06.2019 तक वे अपना नामांकन चयनित संस्थान/संकाय में अवश्य करा लें। नामांकन नहीं कराने की स्थिति में उनके नाम पर द्वितीय चयन सूची में कोई विचार नहीं किया जायेगा अर्थात् उनका नाम सूची से हटा दिया जायेगा ओर उनका आवेदन रद्ध कर दिया जायेगा। विद्यार्थी विकल्प में नया संस्थान/संकाय न तो बदल सकते है और न ही कोई नया संस्थान/संकाय जोड़ सकते है।
  • प्रथम चयन सूची प्रकाशन के पश्चात् दिनांक 19.06.2019 को द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) प्रकाशित की जाएगी, जिसके आधार पर दिनांक 20.06.2019 से 25.06.2019 तक सम्बन्धित +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में नामांकन लिया जायेगा।
  • अनुरोध है कि आप अपने आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय में 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच अवश्य नामांकन करा लें तथा यदि आप इस आवंटित कॉलेज/संस्थान से संतुष्ट नहीं है, तो 04.06.2019 से 10.06.2019 के बीच किसी भी दिन द्वितीय चयन सूची के लिए slide up विकल्प पर अपनी सहमति दें, ताकि आपके आवेदन पर द्वितीय/तृतीय चयन सूची में आपके द्वारा दिये गए उच्चतर प्राथमिकता वाले विकल्पों पर विचार किया जा सके |

Leave a Comment