Sarkari Yojna

प्रवासी मजदुर घर जाने के लिए Registration करें (State wise) ऑनलाइन

Pravasi Majdur Registration Form Online 2020: नमस्कार दोस्तों, कोरोना वायरस लॉकडाउन महामारी के बाद सरकर ने देश भर के बिभिन राज्यों में फसे प्रवासियों को एक बड़ी लॉकडाउन का छुट दे दिया गया है. बता दें की MHA ने सभी प्रवासी श्रमिकों के लिए अंतरराज्य यात्रा के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं. क्योंकि लॉक डाउन को आगे बढ़ाया गया है, इसके लिए MHA (Ministry of Home Affairs) ने सभी प्रवासी श्रमिको को अपने घरों तक पहुचाने के लिए अंतरराज्यीय स्थानांतरित करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. जितने भी प्रवासी श्रमिक दुसरे राज्य में फसे हुए हैं उन सभी को वहाँ से पहुचाने का निर्देश दिया गया है.

जिसके लिए प्रत्येक राज्य सरकार के द्वारा एक वेबसाइट लॉन्च किया जायेगा ताकि उनके लोग उस ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सके, और अपने घर सुरक्षित रूप से वापस लाया जा सकें. जिसके लिए केंद्र सरकार ने भी अन्य राज्यों में फसे हुए प्रवासी लोगों और राज्य सरकार को उनके नोटिस में कुछ दिशानिर्देश जारी किये गये हैं. तो आप प्रवासी श्रमिक पंजीकरण और इसके अधिकारिक वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पृष्ट को पूरा पढ़ सकते हैं, आपको सारी जानकारी इस पेज में मिल जाएगी.

नवीनतम Update:- गृह मंत्रालय के द्वारा देश के बिभिन राज्यों में फसे हुए प्रवासी श्रमिकों, छात्रों, और पर्यटकों को घर वापस जाने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किये गये हैं. और आने वाले व्यक्ति को दोनों जगह पर चिकित्सकीय जाँच भी होगा, जबकि अपने राज्य में पहुँचने पर उन्हें घर या क्वारंटाइन सेंटर में रखा जायेगा. आप इस पेज में दिए गये लिंक की मदद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

प्रवासी मजदुर घर आने के लिए रजिस्ट्रेशन करें | सभी राज्य ऑनलाइन | हेल्पलाइन नंबर

आप सभी को बता दें की गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन समाप्त होने से एक सप्ताह पहले ही इसके लिए नोटिस जारी किया था, जो अब राज्यों में फसे हुए प्रवासी श्रमिक, छात्रों और पर्यटकों को अपने गृह राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में परिणाम के लिए अनुमति दिया जा रहा है. और सबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस लॉकडाउन के कारन फसे हुए लोगों का अंतरराज्यीय यात्रा करने पर सहमती दिया जायेगा.

उसके बाद सभी फसे हुए लोगों को अपने राज्य की अधिकारिक लिंक की घोसना के बाद अधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन पत्र पंजीकृत करबा सकते हैं. लेकिन गृह मंत्री के आदेस के अनुसार कहा गया है की अन्य राज्य में फसे हुए लोगों को लॉकडाउन अवधि के दौरान एक शर्त के साथ यात्रा करने की अनुमती दिया जायेगा, तभी आप इसके लिए पंजीकरण करबा सकते हैं और निचे दिए गये नोटिस को पढ़ सकते हैं.

Bsebportals.com
ghar jane ke liye online registration kaise kare - lockdown

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण की जानकारी,

यदि आप भी उनमे से एक तो केंद्र सरकार ने अब सभी राज्य सरकार को इसके लिए अनुमति दे दिया है की उन सभी लोगों को बाहर निकाल सकते हैं जो राष्ट्र में लॉकडाउन महामारी लागु होने के बाद अलग अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. और अब सभी राज्य सरकार के द्वारा भी अपने पोर्टल को लॉन्च किया जायेगा और अपने लोगों का डेटा जमा किया जायेगा, ताकि उन्हें दुसरे राज्यों से आसानी से स्थानांतरित किया जा सकें.

जबकि सभी प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को अपने मोबाइल में Aayogya Setu App इंस्टॉल करने के आवश्यकता है, क्योंकि कुछ राज्य सरकार के द्वारा आपको अपना आवेदन पत्र भरने में स्थिति दर्ज करने के लिए कहा जायेगा.

संगठन का नामगृह मंत्रालय (The Ministry of Home Affairs)
जाना जाता हैMHA (Ministry of Home Affairs)
सरकार का नामकेंद्र सरकार
उद्देश्यप्रवासी मजदूरों की अंतरराज्यीय यात्रा
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटwww.mha.gov.in

प्रवासी ऑनलाइन पंजीकरण लिंक और हेल्पलाइन नंबर

प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा के लिए ई-पास को लेकर एक गाइड लाइन जारी किया गया है और सभी राज्यों को निर्देश दिया गया है की जिन राज्यों में लॉकडाउन को लेकर प्रवासी श्रमिक मजदुर फसें हुए हैं उनके लिए प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ई पास जारी किया जाय. और ई-पास को जारी करने के बाद सभी प्रवासी श्रमिक पंजीकरण के लिए राज्यों को ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च करना होगा जिसपर प्रवासी अपना पंजीकरण करके अपनी स्थिति और अपना बिबरन को भर सकें, और उनकी जानकारी प्राप्त किया जा सकें.

आप सभी को मालूम होगा की कुछ राज्यों ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए पहले ही अपना पोर्टल ऑनलाइन जारी कर दिया है ताकि वो इसके माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें और अपने राज्यों में उनको वापस लाया जा सकें जो निचे उपलब्ध कराया गया है.

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण फॉर्म के लिए आवश्यक दस्ताबेज

आवेदक को पंजीकरण फॉर्म भरने बक्त फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक दस्ताबेज को भरना होगा ताकि सरकार को इससे आपकी पूरी जानकारी मिल जाये, और उन्हें आपको माइग्रेशन करने में मदद मिल जाएँ.

  • आवेदकों का नाम
  • आधार कार्ड नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • आप अभी किस राज्य में हैं
  • कौन से राज्य में जायेंगे
  • लिंग
  • आरोग्य सेतु ऐप में आपकी स्थिति
  • आवेदक की श्रेणी
  • आयु
  • और अन्य सभी सदस्यों की जानकारी

प्रवासी मजदुर अंतरराज्यीय यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा के लिए State Wise के अधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आप सभी को सभी को यहाँ पर तरीका बतलाया गया है, जिसे उपयोग करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं अपने राज्य के अधिकारिक लिंक से.

  • तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने राज्य या जिस राज्य में आप फंसे है वहां के प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर विजिट करें.
  • अब इसके मेन पृष्ट पर दिए गये प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा के लिए पंजीकरण पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा.
  • जिसमे पूछी गयी सभी बिबरन को भरें.
  • और फॉर्म को पूरा भरने के बाद सबमिट बाले बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आप अपने फॉर्म को एक प्रिंट आउट निकाल लें.
  • फॉर्म को अधिकारी द्वारा चेक करने के बाद आपके मोबाइल पर ईमेल या मैसेज के थ्रू जानकारी आपको मिल जाएगी.
अधिकारिक लिंक:-

Official Website of Labour Dept:- www.labour.gov.in

प्रवासी श्रमिक यात्रा ई-पास पंजीकरण लिंक राज्य के अनुसार

कुछ राज्य का अधिकारिक लिंक जारी कर दिया गया है, जिससे फॉलो कर अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. यदि आपका राज्य का रजिस्ट्रेशन लिंक अभी जारी नहीं हुआ है तो लिंक के लिए इन्तेजार करें और इस पेज पर चेक करते रहें जैसे ही लिंक जारी किया जायेगा तो यहां अपडेट कर दिया जायेगा.

राज्य का नामऑनलाइन वेबसाइट लिंक
DelhiAvailable soon
HaryanaAvailable soon
RajasthanAvailable
OdishaAvailable
AssamAvailable
UttarakhandAvailable
West BengalAvailable soon
ChandigarhAvailable
KarnatakaAvailable
Arunachal PradeshAvailable soon
Uttar PradeshAvailable soon
BiharAvailable
GujaratAvailable
JharkhandAvailable soon
Andhra PradeshAvailable soon
KeralaAvailable
Madhya PradeshAvailable soon
GoaAvailable soon
Himachal PradeshAvailable soon
ChhattisgarhAvailable soon
MaharashtraAvailable soon
MizoramAvailable soon
ManipurAvailable soon
Tamil NaduAvailable
TelanganaAvailable soon
PunjabAvailable

FAQs प्रवासी श्रमिक पंजीकरण:-

Q. मैं अपने राज्य के बाहर एक प्रवासी श्रमिक हूँ तो इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए.

उतर:- अगर आप एक राज्य का प्रवासी हैं तो अपने राज्य के लिंक उपलब्ध हो जाने पर अधिकारिक वेबसाइट से अपना पंजीकरण करबा सकते हैं.

Q. प्रवासी श्रमिक को अंतरराज्यीय यात्रा करने के दौरान रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन कौन से महत्वपूर्ण दस्ताबेजों की आवश्यकता होगी.

उतर:- पंजीकरण करने के लिए प्रवासी को अपना आधार कार्ड, असंगठित क्षेत्र के काम करने का प्रमाण पत्र, फोटो आईडी या पासपोर्ट, वर्तमान और स्थायी पता, फोटो बिबरन की आवश्यकता होगी.

Q. जब किसी को लक्षणों के साथ पता चलता है तो उन्हें स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी.

उतर:- हाँ, उन्हें स्थानांतरित करने की अनुमति दिया जायेगा, लेकिन अपने गांब तक पहुँचने के बाद उन्हें घर छोड़ दिया जायेगा और उचित परीक्षण किया जायेगा.

1 Comment

  • Ham Delhi ke holambi kalan gaon mein rahte Hainhamare pass khane ke liye kuchh bhi nahin hai Ham Ghar Jana chahte Hain Ham Bihar ke begusarai jile ke rahane wale Hain 8448279205

Leave a Comment