Result

UP Board 10th 12th Result 2021: जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

Written by Raushni

UP Board 10th 12th Result 2021: नमस्कार, यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2021 का इन्तजार कर रहे स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर ये है कि इसके कापियों की जांच ५ मई से शुरू होगी और २५ मई तक ये पूरा कर लिया जायेगा. और उसके बाद जल्द ही कभी रिजल्ट ऑफिसियल साईट Upresults.nic.in पर जारी किया जायेगा. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. अब छात्र-छात्राओं को परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPSEC) ने कहा कि 5 मई 2020 से यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगा और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा. मूल्यांकन की प्रकिया दोनों कक्षाओं (10वीं और 12वीं) के लिए शुरू होगी जिसे २५ मई तक पूरा करने का टारगेट है और उसके बाद कभी भी रिजल्ट जारी किया जा सकता हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है.

आज रिजल्ट जारी किया जा चूका है और इसे आप निचे के लिंक से चेक कर सकते हैं.

UP Board 10th 12th Result 2021

बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP)
स्थानप्रयागराज
परीक्षा का नामयूपी कक्षा 10 वीं + 12 वीं
शैक्षणिक वर्ष2021
परीक्षा की तारीख18 फरवरी 2020 से 3 मार्च 2020 तक
परिणाम दिनांकमई 2020 का दूसरा सप्ताह
सरकारी वेबसाइटupmsp.edu.in & upmsp.nic.in

आपको बता दें की यूपी बोर्ड के सभी रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाते हैं और ऐसा मन जा रहा है की ये रिजल्ट भी यही पर जारी किया जायेगा. साथ ही आपको बता दें की नरेंद्र मोदी सरकार ने तीसरी बार लॉकडाउन बढ़ा दिया है, ऐसे में अब १७ मई तक लॉक डाउन जारी रहेगा लेकिन महत्वपूर्ण कार्य शुरू हो जायेगा. जिलों में निर्धारित किए गए मूल्यांकन केंद्रों पर उपलब्ध स्थान के मुताबिक विषयवार शिक्षकों को बुलाकर 25 मई तक मूल्यांकन का काम पूरा कराने का फैसला लिया गया है. ऐसे में देखना ये है कि क्या ये बोर्ड समय पर रिजल्ट जारी कर पाता है या नहीं.

UP Board Result 2021 कब आएगा?

तो जैसा की आप सभी को पता है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद राज्य में इस साल की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू करेगा. और रिजल्ट जून महीने में जारी किया जा सकता हैं. परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में इस साल मार्च में आयोजित हुई हाईस्कूल या इंटरमीडिएट परीक्षाओं में लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे और सभी इसके रिजल्ट का वेट कर रहे हैं. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू होगा और 25 मई तक पूरा हो जाएगा. सीसीटीवी कैमरा सतर्कता के तहत मूल्यांकन कार्य किया जाएगा। किसी को भी मूल्यांकन केंद्र के 100 मीटर के आसपास जाने की अनुमति नहीं होगी क्योंकि धारा 144 को हर मूल्यांकन केंद्र के आसपास लगाया जाएगा.

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे यूपी बोर्ड परिणाम 2021 कक्षा 10 वीं (हाई स्कूल) के बारे में नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से इस साईट पर विजिट करते रहें.

यूपी बोर्ड 2021 रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • आप बोर्ड की वेबसाइट Upresults.nic.in पर जाएं या निचे दिए गए सीधे लिंक पर जाएं।
  • यहाँ पर UP Board 10th 12th Result 2021 के लिंक पर क्लिक करें.
  • रोल नंबर और जन्म तिथि इंटर करें.
  • फिर चेक रिजल्ट वाले आप्शन पर क्लिक करें.
  • आपका रिजल्ट और मार्कशीट आपके स्क्रीन पर शो हो जायेगा.
  • इसे डाउनलोड कर लें और फिर प्रिंट कर लें.

यूपी बोर्ड रिजल्ट डायरेक्ट लिंक

http://www.upresults.nic.in/

http://Upmsp.nic.in

https://upmsp.edu.in/

Leave a Comment